RPSC Programmer Recruitment 2024: प्रोग्रामर्स के कुल 216 पदों पर भर्ती होगी, सैलरी, चयन प्रक्रिया और आवेदन फॉर्म यहां से करे।

 राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) द्वारा आरपीएससी प्रोग्रामर नोटिफिकेशन पीडीएफ 2024 घोषित कर दिया है, और इस भर्ती के लिए सभी उम्मीदवारों का इंतजार हुआ ख़त्म और इस भर्ती के पद प्रोग्रामर्स के लिए 216 रिक्तियों की घोषणा की गई है, जिसके बारे में संपूर्ण जानकारी दी गई है इस आर्टिकल में तो इस आर्टिकल को पुरा पढ़ें।

RPSC Programmer Recruitment 2024
___RPSC Programmer Recruitment 2024 In hindi 

RPSC Programmer Recruitment 2024:

यह भर्ती राजस्थान लोक सेवा आयोग ने राजस्थान सरकार के द्वारा विविध विभागों में 216 पोस्ट पर प्रोग्रामर की भर्ती के लिए हालही में नोटिफिकेशन जारी की गई है। आरपीएससी प्रोग्रामर नोटिफिकेशन 2024 वे उनकी ओफिसिइल वेबसाइट पर 25 जनवरी 2024 को जारी की गई है और इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 1 फरवरी 2024 से शुरू होगा। जो भी इच्छुक उम्मीदवार आरपीएससी प्रोग्रामर रिक्ति 2024 के लिए वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

RPSC Programmer 2024 Notification PDF Download कैसे करें?

इस भर्ती के लिए राजस्थान सरकार ने आरपीएससी प्रोग्रामर भर्ती 2024 नोटिफिकेशन उनकी ओफिसिइल वेबसाइट पर जारी कर दी गई है नोटिफिकेशन में पोस्ट के बारे में, रजिस्ट्रेशन तिथियां, चयन प्रक्रिया, परीक्षा पैटर्न, आवेदन फिस आदि जानकारीया दि गई है। और उम्मीदवारों को आरपीएससी प्रोग्रामर परीक्षा 2024 के बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए नोटिफिकेशन कों डाउनलोड करें और उसे पुरा पढ़ें, आरपीएससी प्रोग्रामर नोटिफिकेशन पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए एक सीधा लिंक है।

> Notification PDF Download

RPSC Programmer Recruitment 2024: Overview

राजस्थान सरकार ने लेवल -12 में प्रोग्रामर की कुल 216 पोस्ट के लिए इच्छुक उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आरपीएस प्रोग्रामर भर्ती 2024 शुरू की गई है। इस भर्ती में प्रोग्रामर पदों के लिए उम्मीदवारों का सिलेक्शन कुछ इस प्रकार लिखित परीक्षा, दस्तावेज़ सत्यापन और मेडिकल परीक्षा के आधार ये तीनों चयन प्रक्रिया पर आधारित होगा। भर्ती के बारे में संपूर्ण जानकारी नीचे दिए गए हैं।


परीक्षा Rajasthan Public Service Commission
पोस्ट  Programmer
रिक्त पद 216
वर्ग Govt. Jobs
Advt. No.

13/2023-24

आवेदन Online 
ऑनलाइन पंजीकरण तिथियाँ 01 February to 01 March 
चयन प्रक्रिया Written Exam, Document Verification, Medical Examination
सैलरी  Rs. ₹78800-₹209200/-
नौकरी करने का स्थान Rajasthan
वेबसाइट  https://rpsc.rajasthan.gov

RPSC Programmer Vacancy 2024: आरपीएससी प्रोग्रामर भर्ती में कितने पदों पर होंगी भर्तियां

इस भर्ती के नोटिफिकेशन पीडीएफ के अनुसार, राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन (आरपीएससी) के द्वारा विविध विभागों में प्रोग्रामर के लगभग 216 पदों पर भर्ती निकाली गई है। सभी जानकारी केटेगरी वाइस नीचे दिए गए हैं।


Categories  Vacancies 
General  76
EWS 21
SC  40
ST 36
OBC 33
MBC 10
Total  216

RPSC Programmer Important Dates 2024:आरपीएससी प्रोग्रामर भर्ती की महत्वपूर्ण तिथियां 

Event  Date 
Notification Release Date 25 January 2024
Start Date 01 February 2024
Last Date 01 March 2024

RPSC Programmer Application Fees 2024: आरपीएससी प्रोग्रामर भर्ती के लिए फीस कितनी होगी?

Category  Fees
Gen/ Other State ₹600/-
OBC/MBC ₹400/-
SC/ST ₹400/-
Correction Charges ₹500/-

RPSC Programmer Recruitment 2024 Eligibility Criteria: आरपीएससी प्रोग्रामर भर्ती एलिजिबिलिटी क्या है?

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आरपीएससी प्रोग्रामर भर्ती 2024 के लिए उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। और उम्मीदवारों को इस भर्ती में आवेदन करने को उन्हें शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा के लिए उम्मीदवारों योग्य होना चाहिए। यदि उम्मीदवार के शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा में योग नहीं है तो उसका फोर्म रिजेक्ट भी हो सकता है। उसे ध्यान में रखते हुए नीचे दिए गए सभी जानकारी को ध्यान से पढ़ें, कुछ इस प्रकार है।

> शैक्षणिक योग्यता:

• इस भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता उम्मीदवारों के पास भारत में कानून द्वारा स्थापित किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से सूचना प्रौद्योगिकी / कंप्यूटर विज्ञान / इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार अथवा एमसीए में B.E / B.Tech / M.SC अथवा सरकार द्वारा उसके समक्ष मान्यता प्राप्त योग्यता होनी चाहिए। (अथवा)

• भारत में किसी भी कानून द्वारा स्थापित की गई मान्यता बोर्ड द्वारा प्राप्त विश्वविद्यालय से सूचना प्रौद्योगिकी या कंप्यूटर विज्ञान या इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार में M.Tech की डिग्री या सरकार द्वारा उसके समक्ष मान्यता प्राप्त योग्यता होनी चाहिए। (और)

• देवनागरी लिपि में लिखी गई हिंदी का कार्यसाधक ज्ञान और राजस्थानी संस्कृति का ज्ञान भी होना चाहिए।

> आयु सीमा (01/01/2025 तक)

आरपीएससी प्रोग्रामर भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने से पहले उम्मीदवारों को नोटिफिकेशन को एक बार जरूर चेक करें। और उसके अनुसार उम्मीदवार की आयु 01/01/2025 को 21 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। सरकार द्वारा कुछ केटेगरी वाइस आयु में छूट भी दी जाएगी।


RPSC Programmer 2024 Selection Process: आरपीएससी प्रोग्रामर भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया क्या होगी?

जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करते हैं उसे आरपीएससी प्रोग्रामर भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया के बारे में जानकारी होनी चाहिए। और उसमें चयन प्रक्रिया तीन चरण में शामिल की गई है:

• चरण-1: लिखित परीक्षा

• स्टेज-2: दस्तावेज़ सत्यापन

• स्टेज-3: मेडिकल जांच


RPSC Programmer Salary 2024: आरपीएससी प्रोग्रामर भर्ती की सैलरी क्या है?

उम्मीदवार भर्ती के लिए तो आवेदन करते हैं लेकिन उन्हें इस भर्ती के लिए सेलरी कितनी मिलती है वो डाउट सब उम्मीदवार को है वो डाउट आज आपके किल्यर होगा। और सेलरी के बारे में देखिए, प्रोग्रामर पदों के लिए आरपीएससी प्रोग्रामर भर्ती 2024 के माध्यम से योग्य उम्मीदवारों को ₹78800-₹209200 रुपये का मूल वेतन मिलेगा। लेवल 12 के अनुसार और मूल वेतन के साथ ही उम्मीदवारों को अतिरिक्त भत्ते जैसे महंगाई भत्ता, परिवहन भत्ता, मकान किराया भत्ता और अन्य भत्ते और सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।


Post  Level  Salary 
Programmer Level -12 ₹78800/- to ₹209200/-

How to Apply for RPSC Programmer Recruitment 2024: आरपीएससी प्रोग्रामर भर्ती के लिए अपना आवेदन कैसे करें

जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं वो नीचे दिए गए सभी स्टेप को फोलो करें और अपना आवेदन फॉर्म भरे:

• स्टेप-1: सबसे पहले तो आप आरपीएससी प्रोग्रामर भर्ती 2024 नोटिफिकेशन पीडीएफ से अपनी योग्यता की जांच करें

• स्टेप-2: फिर आवेदन करने के लिए वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in पर जाएं। और "ऑनलाइन आवेदन करें" लिंक पर क्लिक करें।

• स्टेप-3: और मांगी गई सभी डिटेल्स को ध्यान से फिल करे और आगे बढ़ें।

• स्टेप-4: सभी आवश्यक दस्तावेज़ को स्कैन करे और फिर अपलोड करें

• स्टेप-5: नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन फिस का भुगतान करें

• स्टेप-6: आवेदन पत्र प्रिंट करें और अपने पास रख लें







Post a Comment

Previous Post Next Post