RBI Grade B Notification 2024: भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में नौकरी लेने का सुनहरा मौका तुरंत आवेदन करें

 भारतीय रिजर्व बैंक ग्रेड B के लिए अधिसूचनाएं मिली है कि मार्च या अप्रैल 2024 मे भारतीय बैंक द्वारा जारी किए जाने की उम्मीदें है और फिर उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन कों पुरा पढ़ना है फिर आवेदन की प्रक्रिया कर सकेंगे। इस भर्ती अभियान के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको इस आर्टिकल को पुरा पढ़ना है अंत तक बने रहें।

RBI Grade B Notification 2024
______RBI Grade B Notification 2024 In Hindi 

RBI Grade B Notification 2024

जो भी उम्मीदवार इस भर्ती भारतीय रिजर्व बैंक के तहत ग्रेड B पद की नोकरी लेना चाहते हैं, उन्हें यह जानकारी होनी चाहिए कि आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा, जो वेबसाइट https://rbi.org.in/ पर उपलब्ध है। उम्मीदवारों को इसके बारे में जानकारी होनी आवश्यक है कि ऑनलाइन फोर्म भरने के लिए लिंक आधिकारिक वेबसाइट पर चार सप्ताह तक सक्रिय रहेगा।

देश भारत (India)
संगठन भारतीय रिजर्व बैंक RBI
पोस्ट नाम ग्रेड B
रिक्त पद To be released
आवेदन फार्म मार्च या अप्रैल 2024
वेबसाइट https://rbi.org.in/


RBI Grade B Notification मार्च/अप्रैल 2024 के आसपास जारी होने की संभावना है और प्रीमियम 1 परीक्षा जून/जुलाई 2024 में आयोजित होने वाली है। तब तक, उम्मीदवार 2023 की अधिसूचनाओं के माध्यम से आरबीआई ग्रेड B परीक्षा का अंदाजा लगा सकते हैं। उम्मीदवारों को यह भी ध्यान रखना चाहिए कि आरबीआई ग्रेड B 2024 की अच्छी तैयारी के लिए उनके पास अभी भी काफी समय है।

RBI Grade B Recruitment 2024

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा मार्च या अप्रैल 2024 में ग्रेड B भर्ती की अधिसूचना जारी करने के लिए तैयार है। उम्मीदवारों को चार सप्ताह के समय के साथ आधिकारिक वेबसाइट, https://rbi org in/ के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीद है कि आवेदन पत्र मार्च या अप्रैल 2024 से आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा सकती है और इसकी प्रथम परीक्षा जून या जुलाई 2024 में आयोजित की जाएगी।

RBI Grade B Vacancy 2024

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा ग्रेड बी पदों के लिए रिक्तियों की संख्या के बारे में अभी तक अधिसूचनाएं जारी नहीं की गई सभी उम्मीदवार जो विज्ञापन जारी होने का बेसब्री से इंतजार कर रहा है, उसे सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग,( General category ), अनुसूचित जाति,( SC ), अनुसूचित जाति के जनजातियाँ ( ST ) के लिए पदों की संख्या के बारे में विवरण जानना होगा। ये सभी जानकारियां आपको यही पे उपलब्ध होगी जब रिक्तियों के बारे में नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा तब होगी।

RBI Grade B Eligibility Criterias 2024

भारतीय रिज़र्व बैंक के तहत ग्रेड बी पदों की भर्ती के लिए उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन करना होगा, प्रत्येक व्यक्ति को यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए, तभी आप इस भर्ती के लिए ओनलाइन आवेदन कर सकते हैं और उसकी उम्र सीमा कट ऑफ तिथि के अनुसार 21 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। OBC और SC/ST के लिए ऊपरी आयु में छुट दी गई है जिसमें 3 और 5 वर्ष की छूट होगी।

RBI Grade B Application Fee 2024

भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा ग्रेड B की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, जो उम्मीदवार सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग या आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से हैं, उन्हें ₹850 रुपए का आवेदन फिस देना होगा और जो अनुसूचित जाति/जनजाति से हैं, उन्हें आवेदन फिस देना होगा। केवल ₹100 रुपए का भुगतान करना होगा।

RBI Grade B Selection Process 2024

भारतीय रिज़र्व बैंक के तहत ग्रेड बी पद के लिए चयन प्रक्रिया में तीन चरण होते हैं, जो प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार हैं।

1 • Prelims, ( प्रारंभिक परीक्षा ) 

2 • Mains, ( मुख्य परीक्षा )

3 • Interview.


How to Apply Online for RBI Grade-B 2024?

Step 1: आरबीआई ग्रेड B 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक के आधिकारिक वेबसाइट पे जाना होगा। 

Step 2: भारतीय रिज़र्व बैंक के होम पेज के सबसे ऊपर दाईं ओर दिए गए "New Registration के लिए यहां क्लिक करें" लिंक पर क्लिक करें।

Step 3: आपको आरबीआई ग्रेड B आवेदन पत्र 2024 के पहले खंड पर पुनः निर्देशित किया जाएगा जिसमें आपको अपनी सभी Details भरनी होगी और पृष्ठ के नीचे सेव एंड नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना होगा।

Step 4: अब आपको पुनः निर्देशित किया जाएगा आरबीआई ग्रेड B 2024 आवेदन पत्र का दूसरा खंड। आरबीआई द्वारा अनुमत आकार और प्रारूप में अपना फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें। फोटोग्राफ की Size 4.5 सेमी 3.5 सेमी होनी चाहिए और फोटो पासपोर्ट आकार का होना चाहिए। फोटोग्राफ और हस्ताक्षर दोनों स्पष्ट और सुपाठ्य होने चाहिए। फोटोग्राफ का अनुमेय फ़ाइल आकार न्यूनतम 20 KB और अधिकतम 50 KB होना चाहिए और हस्ताक्षर का न्यूनतम 10 KB और अधिकतम 20 KB होना चाहिए। आरबीआई ग्रेड बी आवेदन पत्र के अगले भाग पर पुनः निर्देशित होने के लिए अपनी तस्वीर और हस्ताक्षर सफलतापूर्वक अपलोड करने के बाद अगले बटन पर क्लिक करें।

Step 5: अब, अपना व्यक्तिगत विवरण भरें। आरबीआई ग्रेड B आवेदन पत्र के इस भाग में तीन उप-खंड हैं जिन्हें पूरा करना आवश्यक है। अपना व्यक्तिगत Details भरने के बाद, आपको अपनी शैक्षिक योग्यता और अपना कार्य अनुभव भरना होगा। एक बार आप यह कर लेते हैं, तो आपको आरबीआई ग्रेड B परीक्षा देने के लिए अपने केंद्र की पसंद बताते हुए वरीयता सूची भरनी होगी।

Step 6: अपने आवेदन पत्र को एक बार जरूर चेक करें और आरबीआई ग्रेड B के ऑनलाइन आवेदन पत्र में आपके द्वारा प्रदान की गई सभी डिटेल्स को समंबिट करें। यदि आपको कोई त्रुटि मिलती है, तो आप अपने द्वारा प्रदान की गई जानकारी को संपादित कर सकते हैं। एक बार डेटा अपलोड और सेव हो जाने के बाद, आपको फॉर्म में किसी भी तरह का बदलाव करने की अनुमति नहीं है।

Step 7: अंत में, आरबीआई ग्रेड B परीक्षा के लिए आवेदन कि फिस भरने के लिए पसंदीदा भुगतान विधि का चयन करें। 

Step 8: सबमिट बटन पर क्लिक करें। आरबीआई ग्रेड बी 2024 के लिए आपका आवेदन सफलतापूर्वक जमा हो जाएगा।


FAQS


Q1.आरबीआई ग्रेड बी ऑनलाइन आवेदन 2024 की अंतिम तिथि क्या है?

उत्तर. आरबीआई ग्रेड बी ऑनलाइन आवेदन ( coming soon ) को समाप्त होगा।

Q2. आरबीआई ग्रेड बी 2024 परीक्षा के लिए आवेदन फिस क्या है?

उत्तर. सामान्य और OBC वर्ग के लिए आवेदन फिस ₹850/- है। एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए ₹100/- रुपए है 

Q3. आरबीआई ग्रेड B के लिए आवेदन करने की उम्र सीमा क्या है?

त्तर. पंजीकरण के समय सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आरबीआई ग्रेड B की उम्र सीमा 21 से 30 वर्ष है। अन्य श्रेणियों के लिए ऊपर उल्लिखित लिंक पर क्लिक करें।


Post a Comment

Previous Post Next Post