OPSC PGT Vacancy 2024: ओडिशा सरकार ने हालही में शिक्षकों के लिए 1375 पदों पर भर्ती निकाली है।

ओडिशा लोक सेवा आयोग (OPSC) द्वारा हालही में पोस्ट ग्रेजुएट टीचर के लिए भर्ती निकाली है। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए इंतजार कर रहे थे उसके लिए खुशखबरी है कि पोस्ट ग्रेजुएट टीचर के 1375 पदों पर भर्ती निकाली गई है जो भी इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं वो 02 मार्च 2024 तक ऑनलाइन फॉर्म भरे जाएंगे। इस तिथि को ध्यान में रखते हुए अपना आवेदन करले। और आप opsc.gov.in वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और इस आर्टिकल को पुरा पढ़ें सभी जानकारी दी गई है। 

OPSC PGT Vacancy 2024
________OPSC PGT Vacancy 2024 In hindi 

OPSC PGT Recruitment 2024

ओडिशा लोक सेवा आयोग द्वारा सभी टीचर के लिए अलग-अलग विषयों अर्थशास्त्र, गणित, विज्ञान, रसायन विज्ञान,और ओड़िशा सहित विविध क्षेत्रों में प्रशिक्षित शिक्षकों के लिए उम्मीदवारों की तलाश की जा रही है। ओडिशा राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में खाली पोस्ट पर भर्ती हो चुकी है और सभी इच्छुक उम्मीदवार OPSC PGT Vacancy 2024 की नोटिफिकेशन में परीक्षा तिथियों, पात्रता आवश्यकताओं, चयन प्रक्रिया और अन्य जानकारी की समीक्षा करी गई हैं। नोटिफिकेशन 30 दिसंबर 2023 को जारी की गई है। इस भर्ती का उद्देश्य विविध विषयों में शिक्षक के खाली 1375 पदों को भरना है।


OPSC PGT Recruitment 2024 Overview: इस भर्ती के बारे में संपूर्ण जानकारी 

यह भर्ती ओडिशा लोक सेवा आयोग द्वारा जारी की गई है और इच्छुक उम्मीदवार इस वेबसाइट http://opsc.gov.in से अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं सभी उम्मीदवारों को इस बात का ध्यान रखना है कि ऑनलाइन आवेदन पत्र की अंतिम तिथि की प्रतीक्षा ना करें, और पहले से ही ऑनलाइन आवेदन करदे।


संगठन ओडिशा लोक सेवा आयोग
पोस्ट नाम स्नातकोत्तर शिक्षक
रिक्त पद 1375
नोटिफिकेशन दिनांक 30 दिसंबर 2023
आवेदन तिथियाँ 01 फ़रवरी 2024 से 02 मार्च 2024 तक
वेबसाइट  opsc.gov.in

इस भर्ती की पात्रता मानदंडों को पूरा करने और ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए और अन्य आदि प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करने से पहले नोटिफिकेशन डाउनलोड करनी चाहिए और उसका संपूर्ण डीटेल्स को ध्यान से पढ़ना है


आप रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया दो चरण में कर सकते हैं: पहले चरण में आवेदन फिस का भुगतान करना होगा, जिसके बाद दुसरे चरण में आवेदक ऑनलाइन आवेदन भर सकता है और जमा कर सकता है।


OPSC PGT 2024 Vacancy: ओपीएससी पीजीटी भर्ती के लिए कितने पदों पर होंगी भर्तियां

ओडिशा लोक सेवा आयोग द्वारा हर एक साल स्कूल शिक्षा विभाग के पदों पर विविध भर्तीया की नोटिफिकेशन जारी की जाती है। संगठन की गतिविधियों को सामान्य रूप से संचालित करने के लिए 2024 में पोस्ट ग्रेजुएट टीचर के शिक्षक पदों पर 1375 रिक्तियों को भरने जा रहा है।


> Notification PDF Download 


Eligibility Criteria for OPSC PGT Recruitment 2024: ओपीएससी पीजीटी भर्ती के लिए एलिजिबिलिटी क्या है?

इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों को आयोग द्वारा कुछ निर्धारित मापदंड को पुरा करना होगा। जेसेकी शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा और इन्टरव्यू इसके बारे में आगे आपको संपूर्ण जानकारी डीटेल्स में दि गई है 


आयु सीमा


इस भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु सीमा न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष है और अधिकतम आयु सीमा 32 वर्ष होनी चाहिए। और सेवारत आवेदकों के लिए अधिकतम आयु प्रतिबंध 45 वर्ष होनी चाहिए और सरकार द्वारा इस ऊपरी आयु सीमा में छूट भी लागू है।


शैक्षणिक योग्यता


इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित क्षेत्र में एम.ए डिग्री होनी चाहिए और एनसीईआरटी द्वारा मान्यता प्राप्त क्षेत्रीय शिक्षा कॉलेज में अथवा तो 6 साल का एकीकृत स्नातकोत्तर मास्टर कार्यक्रम अथवा दो साल का स्नातकोत्तर मास्टर कार्यक्रम पूरा होना चाहिए।


उम्मीदवार के पास एक बिस्तर अथवा राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद और नई दिल्ली द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से समकक्ष डिग्री भी होनी चाहिए। हालाँकि, एक B.Ed उन विषयों में स्नातकोत्तर शिक्षक पदों के लिए आवश्यकता नहीं है जहां B.Ed. पाठ्यक्रम की पेशकश नहीं की जाती है।


इन्टरव्यू 


जो आवेदक अपने करियर मूल्यांकन में इस भर्ती को पास करते हैं उन्हें इन्टरव्यू प्रक्रिया में बुलाया जाएगा। और इन्टरव्यू के लिए 30 अंक दिये जाते हैं 


मांगे गए पोस्ट-ग्रेजुएशन ग्रेड के आधार पर, जो प्रकृति में योग्य होना चाहिए, प्रत्येक श्रेणी में पोस्ट ग्रेजुएट शिक्षक पदों की कुल संख्या के तीन गुना आवेदकों का चयन किया जाएगा और व्यक्तित्व, परीक्षा और इन्टरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाएगा।


कैरियर मूल्यांकन और व्यक्तित्व, परीक्षा/इन्टरव्यू में प्राप्त अंकों के आधार पर, प्रत्येक श्रेणी-वाइस एक अलग अंतिम विकल्प सूची बनाई जाएगी।


OPSC PGT Salary: ओपीएससी पीजीटी भर्ती के लिए सैलरी कितनी मिलती है?

OPSC PGT - Salary

Pay Scale Basic Pay BASIC PAY AFTER 7 YEARS
(Rs. 9300-34800/-) + (Grade Pay= 4600/-) INR 44,900/- INR 55,200/-

OPSC PGT Recruitment 2024 Apply online: आवेदन प्रक्रिया कैसे होगी?

इस भर्ती के लिए उम्मीदवार अपना आवेदन नीचे दिए गए स्टेप को फोलो करें और अपना आवेदन फॉर्म को भरें;


स्टेप 01: सबसे पहले उनके ओफिसिइल पोर्टल www.opsc.gov.in पर जाइए।


स्टेप 02: जिसके बाद नाम, पता, फ़ोन नंबर, ईमेल, शैक्षिक और अन्य आवश्यक डिटेल्स को भरने होंगे।


स्टेप 03: फिर मांगी गई सभी डोक्युमेंट, हस्ताक्षर और पासवर्ड फोटो को स्कैन करके अपलोड करें 


स्टेप 04: सभी डिटेल्स भरने के बाद भुगतान फीस जमा करें और फिर "सबमिट" बटन पर क्लिक करें।


स्टेप 05: अंत में एक प्रिंट आउट निकाल ले और अपने पास रखे।


OPSC PGT Selection Process 2024: ओपीएससी पीजीटी भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया क्या होगी?

इस भर्ती कों पाने के लिए उम्मीदवार का कैरियर मूल्यांकन और व्यक्तित्व परीक्षण / इन्टरव्यू का उपयोग किया जाएगा। यह भर्ती के लिए प्रश्न कुल मिलाकर 100 अंक दिये जायेंगे।


कैरियर मूल्यांकन के आधार पर 100 अंकों में से 70 अंक के लायक है, जैसा कि व्यक्तित्व परीक्षण/इन्टरव्यू 30 अंक के लायक है। जबकि पहले कहा गया है, कैरियर मूल्यांकन के 70 अंकों को निर्धारित करने के लिए निम्नलिखित वेटेज का उपयोग किया जा सकता है:


• कैरियर मूल्यांकन: 70 अंक:

• 10 पास: 10%

• 12 पास: 10%

• बी.ए डिग्री: 20%

• पोस्ट ग्रेजुएशन: 30%

• बी.एड 30%


OPSC PGT Application Fee 2024: ओपीएससी पीजीटी भर्ती के लिए फीस कितनी है?

यह भर्ती ओपीएससी पीजीटी के लिए नोटिफिकेशन द्वारा दिए गए श्रेणी-वाइस अलग अलग फीस है जो नीचे डीटेल्स में जानकारी दी गई है। 


• UR/OBC: Rs. 400/-


• SC/ST/PWD: No Fee


Important Dates: 


• नोटिफिकेशन तिथि: 30 दिसंबर 2023

• प्रारंभिक तिथि: 01 फ़रवरी 2024

• अंतिम तिथि: 02 मार्च 2024



Post a Comment

Previous Post Next Post