Pwd Recruitment 2024 in hindi: पर्सन्स विद डिसएबिलिटीज के 4500+ पदों पर बम्पर भर्ती निकालीं, तुरंत आवेदन करें।

 भारत सरकार ने हाल ही में PWD भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है जिसमें अलग-अलग पदों के लिए 3 हजार से भी अधिक रिक्तियां है जिसमें नोटिफिकेशन में दिए गए जूनियर इंजीनियर, स्टेनोग्राफर, लाइब्रेरी असिस्टेंट, सिविल इंजीनियर असिस्टेंट आदि पदों पर रिक्तियां निकली हैं। जो भी उम्मीदवार इस पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं उसे नोटिफिकेशन के अनुसार फरवरी और मार्च 2024 ये दो महीने में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। आपको ये सुचनाएं दि जाती है कि इस भर्ती के बारे में अपडेट रहने के लिए नियमित रूप से वेबसाइट को चेक करते रहिए और अंतिम तारीख से पहले अपना फोर्म भर लें।

Pwd Recruitment 2024
__________Pwd Recruitment 2024 in hindi

PWD भर्ती 2024 Notification In hindi 

इच्छुक उम्मीदवारों को समय सीमा को ध्यान में रखते हुए Pwd Recruitment 2024 के लिए ऑनलाइन फॉर्म को भर लेना है अधिकारियों ने PWD के लिए परीक्षा तारीख भी जारी कर दी है। सभी उम्मीदवारों को ओफिसिइल वेबसाइट पर अपडेट रहना है ताकि किसी भी जानकारी आपके पास पहोंचे, और समय पर अपना फोर्म को भर लेना है पीडब्ल्यूडी के द्वारा विविध पदों के लिए https://www.pwd.gov.in पर जाके अपना फोर्म भरे।

PWD भर्ती 2024 क्या है?

पब्लिक वर्क्स डिपार्टमेंट भर्ती 2024 विशिष्ट क्षेत्रों में पदों की विशाल विविधता को जानने के लिए विविध पृष्ठभूमि के लोगों को भी इन्वाइट करती है। यह संभावनाएं हैं कि उम्मीदवार को भारत के कुछ जानकारी को ढूंढ ने के विकास पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालने का अवसर प्रदान करती है। जारी किया गया नोटिफिकेशन के क्लर्क, जूनियर इंजीनियर, सहायक, कंप्यूटर ऑपरेटर, केस वर्कर, हेल्पर, सुरक्षा गार्ड ड्राइवर यादि कई खाली जगह को भरने कि बात की गई है। और वेकेंसी के बारे में संपूर्ण जानकारी दी गई है।

भर्ती PWD भर्ती 2024
पोस्ट 4500+
आवेदन मोड ऑनलाइन
प्रारंभ तारीख फरवरी, 2024
अंतिम तारीख मार्च, 2024
वेबसाइट https://www.pwd.gov.in/


PWD भर्ती 2024 वैकेंसी क्या है?

पदों का नाम वेकेंसी
कनिष्ठ अभियंता (सिविल) 500
जूनियर इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल) 80
कनिष्ठ वास्तुकार 20
सिविल इंजीनियरिंग सहायक 1100
आशुलिपिक (उच्च ग्रेड) 20
आशुलिपिक (निचला ग्रेड) 50
पार्क पर्यवेक्षक 20
सहायक कनिष्ठ वास्तुकार 10
स्वच्छता निरीक्षक 05
उच्च श्रेणी लिपिक 20
प्रयोगशाला सहायक 20
वाहन चालक 10
सफाई वाला 40
चपरासी 40


PWD भर्ती 2024 के लिए एलिजिबिलिटी क्या है?

इस भर्ती के लिए सबसे पहले तो आपको एलिजिबिलिटी को जानना काफि आवश्यक है एलिजिबिलिटी को भरने के बाद ही फोर्म के साथ आगे बढ़ पाएंगे। अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग एलिजिबिलिटी है और वो तो नोटिफिकेशन आने के बाद ही जान ने को मिलेगा। लेकिन इस भर्ती के लिए क्या एलिजिबिलिटी रहने वाली है तो आई विभिन्न ग्रुप बी और ग्रुप सी पदों के लिए अपेक्षित आवश्यकताओं के बारे में जानिए। 

शैक्षणिक योग्यता

• हालांकि इस भर्ती के लिए अभी तक नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया लेकिन अनुमान के अनुसार देखते हैं तो इस भर्ती के अधिकतम पदों के लिए 10वीं और 12वीं पास रहेगी, और ग्रेजुएशन की भी आवश्यकता होगी। इसके अलावा इंजीनियर डिग्री की भी जरूरत पड सकती है। और ध्यान रखें कि नोटिफिकेशन जारी होने के बाद जरूर उसे पढ़ें। 

उम्र सीमा 

• इस भर्ती के लिए ग्रुप बी या ग्रुप सी पदों के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए, पिछड़े वर्ग, अनाथ और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग जेसेकी एससी / एसटी के लोगों को 5 वर्ष की आयु में छूट के पात्र हैं।

PWD भर्ती 2024 के लिए आवेदन फिस क्या है?

जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करता है उसे ओफिसिइल वेबसाइट पर आवेदन फिस जमा करनी होगी सभी उम्मीदवारों के लिए आवेदन फिस ₹1000/- रुपए है जो कि यह फिस वापस नहीं किया जाएगा जो भी उम्मीदवार ग्रामीण क्षेत्रों से हों उसे ₹900/- रुपए का भुगतान करना होगा। 

PWD भर्ती 2024 के लिए क्या क्या डोक्युमेंट चाहिए?

यह पब्लिक वर्क्स डिपार्टमेंट ( PWD ) भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए सभी दस्तावेजों की आवश्यकता है

  1. मार्क शीट
  2. आधार कार्ड
  3. मोबाइल और ईमेल
  4. फोटो एंड सिग्नेचर
  5. निवास प्रमाण पत्र
  6. जाती सर्टिफिकेट (यदि लागू हो)
  7. आवक सर्टिफिकेट
  8. विकलांगता प्रमाणपत्र (यदि प्रासंगिक हो)

PWD भर्ती 2024 के लिए चयन प्रक्रिया कैसे होती है?

यह भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया संपूर्ण है जो कि इसमें अधिकतम प्रमाणित उम्मीदवारों का चयन सुनिश्चित करने के लिए कई चरण शामिल हैं। इस भर्ती कों पाने के लिए सभी चरणों प्राप्त करना होगा 

> ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT)

• उम्मीदवार को अपने ज्ञान के अनुसार, कौशल और तकनीकी दक्षता की तुलना करने के लिए एक व्यापक सीबीटी कदम से गुजरना होगा।

• कौशल परीक्षण (विशिष्ट भूमिकाओं के लिए)

• विविध पदों के लिए, उम्मीदवारों का मूल्यांकन प्रश्नगत पद से संबंधित सटीक मार्क्स के आधार पर किया जाएगा।

> समूह चर्चा (GD)

यह चरण में समूह चर्चाएँ शामिल हैं जहाँ आवेदक निर्दिष्ट विषयों पर रचनात्मक संवाद करते हैं। यह उनकी संचार दक्षताओं, विश्लेषणात्मक पूछताछ और टीम वर्क और नेतृत्व कौशल का अनुभव करने का कार्य करता है।

> व्यक्तिगत साक्षात्कार (PI)

इस चरण में अंतिम डिग्री में पद के लिए उनकी सामान्य उपयुक्तता का इन्टरव्यू करने के लिए आवेदकों के साथ आमने-सामने साक्षात्कार शामिल है, जिसमें ज्ञान और संगठनात्मक मूल्यों के साथ संरेखण जैसे कारक शामिल हैं।

PWD भर्ती 2024 के लिए सेलरी कितनी मिलती है?

PWD कर्मचारियों का वेतन पूरी तरह से पदों पर आधारित होता है, जिसमें उनका कार्यकाल, भूमिका और अन्य आवश्यक विचार शामिल होते हैं। सहायक भूमिकाओं के लिए, सामान्य राजस्व स्तर रुपये से हैं। ₹18,000 रुपए से ₹35,000 रुपए तक रहता है 

PWD भर्ती 2024 के लिए फोर्म कैसे भरें: Apply Online 

इस भर्ती का आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को नीचे दिए गए स्टेप को फोलो करना होगा: 

• Step 1 : सबसे पहले PWD विभाग की ओफिसिइल इंटरनेट वेबसाइट https://www.Pwd.Gov.in/ पर जाएं।

• Step 2 : "करियर" या "भर्ती" अनुभाग पर जा कर क्लिक करें।

• Step 3 : अपने पसंदीदा पदों की भर्ती विज्ञापन ढूंढें।

• Step 4 : "ऑनलाइन आवेदन करें" उस पर क्लिक करें।

• Step 5 : रजिस्ट्रेशन करें फिर अपने खाते में आई डी पासवर्ड के द्वारा लॉग इन करें।

• Step 6 : आवेदन पत्र में डिटेल्स भरें।

• Step 7 : मांगी गई दस्तावेज फ़ाइल को अपलोड करें.

• Step 8 : आवेदन फिस का भुगतान करें (यदि लागू हो)।

• Step 9 : अंतिम तिथि से पहले अपना आवेदन फॉर्म को समंबिट करें।

निष्कर्ष Conclusion

लोक निर्माण विभाग की पब्लिक वर्क्स डिपार्टमेंट (PWD) भर्ती 2024 लोगों को भारत के जानकारी को ओफिसिइल वेबसाइट से चेक करें। इच्छुक आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे कानूनी नोटिफिकेशन के साथ अपडेट रहें, पीडब्ल्यूडी श्रमिकों के समूह में शामिल होने से न केवल एक संतोषजनक कैरियर की गारंटी मिलती है, इसके अलावा देश के भविष्य को आकार देने में भूमिका निभाने का मौका भी मिलता है।


Post a Comment

Previous Post Next Post