Railway Vacancy 2024 in hindi,last date,Age Limit, apply online

Railway Vacancy 2024: इंडियन रेलवे द्वारा 3000 से अधिक विविध पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। भर्ती की जानकारी वेबसाइट के माध्यम से जारी किया जा रहा है। जारी किए गए नोटिफिकेशन के माध्यम से बात की जाए तो इन सभी विविध पदों पर चयन बिना किसी भी परीक्षा के कराया जा रहा है। अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हो। तो आप सभी को इसके लिए पूरी जानकारी होनी चाहिए और यदि आप भी इस भर्ती के लिए दसवीं पास की योग्यता रखते हैं। तो इस भर्ती के लिए ओनलाइन आवेदन कर सकते हैं और रेलवे में अपना करियर बनाने सकते हैं।

Railway Vacancy 2024

Railway Vacancy 2024 Important Date

ओनलाइन फोर्म भरने की प्रक्रिया पूर्ण रूप से शुरू कर दी गई है। जो भी उम्मीदवार फोर्म भरने बारे में सोच रहे हैं। वह 14 जनवरी 2024 तक ऑनलाइन फार्म भर सकते हैं और इसके बाद आप ओनलाइन फोर्म भरते हैं तो आपका आवेदन किसी भी प्रकार से स्वीकार नहीं किया जाएगा। सभी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से 15 दिसंबर 2023 से 14 जनवरी 2024 तक अपना ओनलाइन फोर्म भर सकते हैं।

Indian Railway में नौकरी पाने का बहुत ही सुनहरा अवसर आपके लिए जारी किया गया है रेलवे सोल द्वारा अप्रेंटिस के विविध विभागों में भर्तियां निकली जा रही हैं ओनलाइन फोर्म भराना 15 दिसंबर से शुरू हो चुका है जो भी उम्मीदवार इस सुनहरा अवसर के बारे में सोच रहे थे। वो इसके आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 14 जनवरी तक अपना ओनलाइन फोर्म भर सकते हैं। जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार भारतीय रेलवे में 3000 से अधिक विविध विभागों में भर्तीया निकली गई है।

Railway Vacancy 2024 Post

जारी की के नोटिफिकेशन के मुताबिक या खाली पद पर पश्चिम मध्य रेलवे के विविध डिविजनों पर भरे जाने हैं। जेबीपी डिवीजन में 1164 पद कोटा डिवीजन में 853 पद क्रॉस बीपीएल के 170 पद और वर्ष कोटा में 196 पद मुख्यालय जेपी में 29 पद सहित अन्य कई पदों पर भर्ती निकली गई है।

Railway Vacancy 2024 Age Limit

जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार ओनलाइन फोर्म भरने वाले सभी उम्मीदवारों को 50% नंबरों के साथ 10वीं पास होना जरूरी है। वहीं उम्मीदवारों के पास संबंधित ट्रेड में आईटीआई डिग्री भी होना निश्चित किया गया है। अगर आपके पास ITI डिग्री है। तो आप इस भर्ती के लिए तुरंत फोर्म भर सकते हैं। और आपकी उम्र 15 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अगर उससे ज्यादा उम्र है तो सरकारी नियमानुसार आप सभी को छूट भी प्रदान की जाएगी।

Railway Vacancy 2024 Application Fee And Selection Process

सभी उम्मीदवारों के लिए फोर्म भरने कि फि 136 ₹ रखा गया है। वहीं अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति प्ल्यूडीआर महिला उम्मीदवारों के लिए फोर्म भरने कि फि मात्र 36 ₹ रखा गया है। जानकारी के लिए उम्मीदवार रेलवे सेल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी जानकारी ले सकते हैं।

अप्रेंटिस पदों पर उम्मीदवारों को का चयन मेरिट लिस्ट के आधार किया जाता है। इस भर्ती के लिए किसी भी प्रकार के लिखित परीक्षा नहीं देनी है। केवल 10वीं के मार्क्स और ITI में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

Railway Vacancy 2024 Apply Process

  • सबसे पहले आपको इस wcr.indianrailways.gov.in वेबसाइट पर जाना है 
  • जहां रेलवे भर्ती सेल पर क्लिक करें।
  • अब आपको अप्रेंटिस 2023 और 24 की लिंक दिखाई देंगी उस पर क्लिक करें
  • अप्लाई ऑनलाइन के ऑप्शन पर क्लिक करें
  • मांगी गई सभी जानकारियां और डॉक्यूमेंट को अपलोड करें
  • आवेदन फीस जमा करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें

Post a Comment

Previous Post Next Post